गजनी : एक बार देखने लायक

हमारे यहाँ कुवैत मे फिल्मे अक्सर एक हफ़्ता बाद मे रिलीज होती है। लेकिन कुछ फिल्मे अपवाद होती है, गजनी भी इन अपवादों मे एक है। तो जनाब हम भी क्रिसमस वाले दिन इस फिल्म को देखने गए। टिकट मिलने मे दिक्कत नही होती इधर, ऑनलाइन टिकट बुक करो, टिकट बेचने वाली मशीन से टिकट प्रिंट करो, लो जी, झेलो फिल्म बेहिचक। तो जनाब इस बार गजनी की बारी थी। पहले पहले तो फिल्म का नाम ही समझ मे नही आया। हम सोचे थे कि गजनी, हिरोईन का नाम होगा, जैसे गजगामिनी या फिर हीरो का नाम होगा। नही जी, ये तो नाम है …. (सॉरी ना बताएंगे, खुद देखिएगा)

फिल्म मे देखने लायक चीज है वो है आमिर? नही जी, फिल्म की हिरोईन आसिन। दक्षिण की इस एक्ट्रेस ने इतनी सहज और अच्छी एक्टिंग की है कि आप उससे प्रभावित हुए बिना नही रह सकते। आमिर जैसा महान कलाकार भी उसके सामने कई जगहों पर बौना साबित हो रहा था। फिल्म की फोटोग्राफी शानदार है। निर्देशक ने फिल्म की गति बनाए रखी है। बैकग्राउंड म्यूजिक भी काफी अच्छा बन पड़ा है। हालांकि फिल्म के संगीत से उम्मीदे कुछ ज्यादा ही थी, वो उम्मीदें पूरी नही हुई।

फिल्म मे हिंसा बहुत है, इसके लिए इसको एडल्ट मिलना ही चाहिए। कहानी मे कुछ नयापन नही है, स्क्रीन प्ले पर काफी मेहनत की गयी है। फिल्म को गति देने मे स्क्रीन प्ले और निर्देशन का काफी अहम किरदार रहा।  फिल्म के कई सीन तो हॉलीवुड वाली ’प्रेरित’ फिल्म से जस के तस उठा लिए गए है।

जैसा ही कि हमेशा होता है, आमिर खान की फिल्मों का इंतजार हर दर्शक करता है। पिछली फिल्म तारे जमीन पर से दर्शकों ने आमिर को दर्शकों के दिल मे एक अलग ही मकाम दे दिया है। होना भी चाहिए, क्योंकि आमिर खान साल मे एक ही फिल्म साइन करते है और उस फिल्म के लिए जी जान लगा देते है। चाहे वो लुक हो, एक्टिंग, होम वर्क हो या फिर उसकी पब्लिसिटी। आमिर खान बहुत ही मेहनत करते है। यही कारण है कि साल मे दूसरे कलाकार मिलकर भले ही 10 फिल्मे दें, लेकिन आमिर की एक फिल्म ही उन सभी से ज्यादा व्यापार करती है।

एक फिल्म मे कोई मैसेज नही है, इसलिए कृप्या करके कोई मैसेज देखने मत जाइएगा, फिल्म एक कहानी पर आधारित है, इसलिए इस फिल्म को मनोरंजन की दृष्टि से ही देखा जाए । फिल्म की नायिका ’आसिन’ की बेबाक अदाकारी देखकर मुझे यकायक उर्मिला मातोंडकर की याद हो आयी। कुल मिलाकर यह फिल्म देखने लायक है, यदि आप आमिर के फैन है (मेरी तरह ) तो देखेंगे ही , यदि विरोधी है, तब जरुर देखें और यदि आप तटस्थ है तो मेरे कहने पर आसिन के लिए यह फिल्म जरुर देखें। पैसे वसूल होंगे। यदि मारधाड़ वाले सीन हटा दें तो कुल मिलाकर साफ सुथरी फिल्म है।

आइटम वैल्यू
फिल्म का नाम गजनी
टैगलाइन नही मिली
निर्देशक ए.आर. मुरुगदास
कलाकार आमिर खान, आसिन, जिया खान
संगीत निर्देशक ए. आर रहमान
आधिकारिक वैबसाइट ये रही
मेरी राय एक बार जरुर देखना
और जानकारी इधर काफी जानकारी है।

सावधान :आमिर के चाहने वालों के सामने फिल्म की आलोचना मत करना, पिटोगे, कहे देता हूँ।

6 Responses to “गजनी : एक बार देखने लायक”

  1. वाकई मे देखने लायक है , कल रात मैने भी इसको निपटायी , लेकिन आमिर को शायद नजरन्दाज करना मेरे लिये तो मुमकिन नही दिखता ।

    प्रभात टन्डन’s last blog post..प्रूविगं.इन्फ़ो -एक अद्वितीय साइट

  2. Apne kah diya to ek baar jaroor dekhunga.Main apki har baat manta hoon.Agar film achhi nahi bhi lagi to apse koi shikwa nahi rahega.

  3. लीजिये साहब हमने भी गजनी निपटा डाली और तुरत फ़ुरत अपने ब्लाग पर पोस्ट्मार्ट्म भी कर डाला.लगता है आप ’आसिन’ से ’बडे’ प्रभावित हुए जबकि हमे तो उसकी अदाकारी कुछ खास तो लगी नही,कहा्नी मे भी बहुत से सवाल अनबूझे छोड दिये गये है.पूरी फ़िल्म आमिर खान का WWF शो ही लगी.आमिर का अभिनय और मेहनत प्रश्न्सनीय है पर ढीली पट्कथा की वजह से फ़िल्म कोई खास असर छोडती हुई दिखती नही है.

    comic guy’s last blog post..#Comic No.100:New Year Post

  4. I thought Aamir cheated his fans. This movie was not worth watching even once.

    Anurag’s last blog post..Tips to buy a coconut with some common sense!

  5. भाई मैं तो ज्यादा क्या बहुत कम फिल्म देखता हूँ !! और मजेदार बात यह कि आप लोगों के लिखे पढ़े को पढ़कर कभी भी यह नहीं बताता कि बिना फ़िल्म देखे ही चर्चिया रहा हूँ!!!

    प्राइमरी का मास्टर का पीछा करें

    प्रवीण त्रिवेदी-प्राइमरी का मास्टर’s last blog post..बच्चों को लगे कि उनकी कक्षा उन्हें बुला रही है

  6. मैं भी चला यह स्कीम आजमाने!!