बुढापे की चिंता

हर व्यक्ति को अपने बुढापे की चिंता होती है, जाहिर है मुझे भी है। सारी जिंदगी तो हम विदेश मे नही रह सकते है ना, कभी ना कभी तो वापस अपने वतन लौटना ही होगा। बच्चों की जिम्मेदारी ने निबटने के बाद, जीवन संध्या मतलब बुढापे मे तो हम चाहेंगे कि हम अपने हम उम्र लोगों के साथ ही रहे, ताकि आखिरी समय भी पूरी मौज मस्ती से कटे। इन्ही सभी चीजों को ध्यान रखकर मैने अपने बुढापे के लिए एक रिटायरमेंट रिसोर्ट की खोज करनी शुरु की। यह खोज जाकर समाप्त हुई आशियाना उत्सव पर। पिछ्ली पोस्ट मैने वही से लिखी थी। आइए कुछ आगे बात करें।पिछली संक्षिप्त पोस्ट मैने भारत मे गुड़गाँव के पास भिवाड़ी के रिटायरमेंट रिसोर्ट से लिखी थी। मैने आपसे वादा किया था कि वहाँ तक पहुँचने की कहानी जरुर बताऊंगा। आज मौका मिला है तो क्यों ना आपसे कुछ गपशप कर ली जाए।

मै वहाँ पर आशियाना उत्सव रिटायरमेंट विलेज मे था। हुआ यूं कि दो वर्ष पहले आशियाना उत्सव के विवेक भाई कुवैत पधारे और उन्होने अपना रिटायरमेंट विलेज का प्लान मुझे दिखाया और निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। प्रोजेक्ट अनूठा था, प्रोपर्टी भी सही रेट पर मिल रही थी। अब जैसा कि आपको पता ही है हम ठहरे सिन्धी मांढू, इसलिए बिना प्रोपर्टी देखे और सिर्फ़ कागजों पर देखकर तो हम इन्वेस्ट करने से रहे। प्रोपर्टी को देखकर ही निवेश का निश्चय किया। काफी टाइम बीत गया, बात आई गई हो गयी, हर बार विवेक भाई हमसे आने के लिए बोलते, लेकिन इस बार हम उनको मना ना कर सके। सो हमने विवेक भाई का निमंत्रण स्वीकार किया और सीधे सीधे भिवाड़ी लैंड कर गए। इस बार की विजिट रिटायरमेंट रिसोर्ट मे अपार्टमेन्ट खरीदने के लिए ही थी।

भिवाड़ी, दिल्ली के पास, गुड़गाँव से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर, अलवर जिले का एक औद्योगिक नगर है। यह हरियाणा राजस्थान के बोर्डर पर स्थित है। यहाँ पर राजस्थान सरकार के उद्योग स्थापित करने के लिए काफी सुविधाएं प्रदान की हुई है, इसलिए दिल्ली/एनसीआर की ढेर सारी फैक्ट्रियां यहाँ पर स्थापित है। गुड़गाँव के पास होने के कारण दिल्ली के ढेर सारे बिल्डर आजकल भिवाड़ी मे अपार्टमेंट बनाने मे लगे हुए है। इन्ही बिल्डरों मे से एक प्रमुख बिल्डर है आशियाना ग्रुप। आशियाना ग्रुप ने यहाँ पर ढेर सारे अपार्टमेंट काम्प्लेक्स बनाए है, जिनमे सबसे प्रमुख है आशियाना उत्सव।

आशियाना उत्सव, देश का पहला रिटायरमेंट रिसोर्ट है, यानि कि एक ऐसी जगह जो सिर्फ़ और सिर्फ़ सीनियर सिटीजन्स के लिए आरक्षित है। आशियाना उत्सव मे हर वो सुविधा है जो कि बुजुर्गो के लिए जरुरी है, जैसे क्लब, गार्डन, जिमखाना, एक्टिविटी सेंटर, पूजाघर, ग्रासरी स्टोर, योगा सेंटर, इंटरनैट कैफ़े, क्लीनिक और ढेर सारी अन्य सुविधाएं। पूरा काम्प्लेक्स तिहरी सुरक्षा व्यवस्था से लैस है, जगह जगह पर क्लोज सर्किट कैमरे लगे है जिनसे बुजुर्गों सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाती है। यहाँ पर एक से तीन बैडरुम के अपार्टमेंट उपलब्ध है। बाकी जानकारी आपको इनकी वैबसाइट पर मिल जाएगी। आशियाना उत्सव को बीबीसी और अन्य मीडिया ने काफी बार अपने चैनल पर दिखाया है। यह भारत का पहला रिटायरमेंट रिसोर्ट है।

मैने यहाँ पर एक दो बैडरुम का अपार्टमेंट अपने बुढापे के लिए खरीदा है। इस तरह से मै भी आशियाना उत्सव का हिस्सा बन गया हूँ। नियमानुसार मै 55 साल का होने से पहले, यहाँ पर रह नही सकता, इसलिए मैने अपने अपार्टमेंट को किराए पर चढा दिया है। यदि आप भी अपने रिटायरमेंट के लिए कोई सही स्थान चुन रहे है तो मेरे विचार से आशियाना उत्सव एक अच्छी प्रापर्टी है। आशियाना वालों ने भिवाड़ी के अलावा पुणे और जयपुर मे भी रिटायरमेंट रिसोर्ट बनाए है। किसी भी प्रकार के निवेश के पहले आप अपने निवेश सलाहकार से मशवरा अवश्य करें।

3 Responses to “बुढापे की चिंता”

  1. जितेन्दर जी अगर पहले पता होता तो जरूर हम भी यही करते मगर अब एक रितायरी कालोनी मे घर बना लिया है आप भी इसके बारे मे पढें मेरे ब्लाग पर
    http://www.veerbahuti.blogspot.com/ —– १६ तारीख की पोस्ट मी। आज कल की जीवन शैली मे बूढे माँ बाप का जीवन एक समस्या बन कर रह गया है। बहुत अच्छा लगा आपका आलेख धन्यवाद ।

  2. अन्तर सोहिल on फरवरी 19th, 2010 at 8:59 am

    आदरणीय जीतू जी
    ना शादियों के उत्सव, ना जन्म की दावतें, ना बच्चों की किलकारियां, ना सास-बहुओं के झगडे क्या मजा आयेगा रिटायरमेंट रिजार्ट में रहने से रिटायरमेंट का
    आप पूज्या निर्मला कपिला जी की पोस्ट जरूर पढें। मुझे लगता है आप एक और घर कालोनी में भी खरीदने का मन बनायेंगें।

    प्रणाम

  3. अच्छा सुझाव है। साइट यह नहीं बताती पैसे कितने लगेंगे।
    .-= Gyan Dutt Pandey´s last blog ..वसंती रंग में नत्तू पांडे =-.