मेरा पन्ना की छठवीं वर्षगांठ

इसी सप्ताह मेरा पन्ना को शुरु हुए ६ साल हो गए। इसका मतलब ये साल मेरा पन्ना अपनी छठवीं वर्षगाँठ मना रहा है। अगर दूसरे शब्दों मे कहा जाए तो छठी। मै अपने सभी पाठकों, साथी चिट्ठाकारों, परिवार के सदस्यों एवम अन्य मित्रो का धन्यवाद करना चाहता हूँ जिनकी प्रेरणा से आज मेरा पन्ना इस मुकाम तक पहुँच सका है। साथ ही मै भ्रष्ट राजनेताओं, बिके हुए क्रिकेटरों, पकाऊ न्यूज चैनलों का भी धन्यवाद करना चाहूँगा कि जिन्होने बड़ी शिद्दत के साथ मुझे ब्लॉग लिखने का भरपूर मसाला प्रदान किया। उम्मीद है ये लोग इसी तरह से अपने दु:ष्कर्म करते रहेंगे और मुझे लिखने की ऊर्जा प्रदान करते रहेंगे।

छठी पर याद आया कि पहले चार साल तो बड़े अच्छे बीते, लगातार लिखता रहा, पाँचवे साल मे कुछ परेशानी हुई, लेकिन कभी कभार लिखने का समय निकाल ही लेता था। लेकिन छठे साल मे तो बाकायदा छठी का दूध याद आया। पढने का ही समय नही मिल पाता था, इसलिए लिखने का समय निकालना तो और मुश्किल था। अब स्थितियां थोड़ी सुधरी है, देखते है, ये साल कैसा निकलता है।

From MeraPannaPhoto

चित्र सौजन्य : बैंगानी बंधु

आइए कुछ आँकड़ों की बात भी कर लें। मेरा पन्ना पर प्रतिदिन आने वाले लोगों की औसत संख्या 1000 से ऊपर हो गयी है। आने वाले अधिकांश लोग गूगल के मार्फत ही आते है। बाकी सर्च इंजन मे सिर्फ़ बिंग ही कुछ पाठक भेजता है। देशों के हिसाब से भारत से 80%, बाकी अमरीका, कुवैत और बाकी देशों से। हमारे पाठकों मे 26% IE6 से(पुराना चावल है, इत्ती जल्दी हार नही मानने वाला), 17% फायरफाक्स से, 17% IE8, 6.5% ओपेरा, 6.5% गूगल क्रोम से प्रयोग करते है। कुल मिलाकर अभी भी IE की बादशाहत कायम है। सबसे बड़ी खास बात, मोबाइल द्वारा साइट पर आने वाले लोगों की संख्या निरंतर बढ रही है। ट्विटर, फेसबुक और अन्य वैबसाइटों द्वारा भी मेरा पन्ना पर पाठकों को भेजे जाने की संख्या मे निरन्तर बढोत्तरी हो रही है। हिन्दी मे सर्च बढ रही है, पाठक मुख्यता चुटकुले, शायरी, प्यार, यूट्यूब, रामायण, न्यूज चैनल, समाचार पत्र, शेयर बाजार जैसे कीवर्ड ढूंढते हुए आते है। गूगल पर jitu.info/merapanna ढूंढने पर अब लगभग 47000 सर्च मिल जाती है, ये पहले एक या दो सर्च का ही हुआ करता था। वैल्यू माई साइट ने मेरा पन्ना की 5 डालर प्रतिदिन की विज्ञापन आय के अनुसार, इसकी कीमत लगभग 4000 डालर लगायी है (अब कीमत लगाने वाले को मना तो कर नही सकते, लगा लो, हम कौन सा बेचने वाले है। ) यहाँ पर गूगल भैया  ये प्वाइंट नोट करें कि मै अपनी प्रतिदिन की विज्ञापन की आय का खुलासा नही कर रहा।

पोस्ट को यहीं पर समाप्त करता हूँ, अगली पोस्ट तक के लिए इज़ाज़त चाहता हूँ। तो फिर आते रहिए और टिप्पणी करते रहिए अपने पसंदीदा ब्लॉग पर।

15 Responses to “मेरा पन्ना की छठवीं वर्षगांठ”

  1. बहुत बहुत बधाई आपको

    आप हिन्दी ब्लॉग्स के आधार स्तम्भों में से एक हैं और इस संदर्भ में आपके किए गए कार्यों की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। नियमित रहें तो नव-ब्लॉगर भी आपके अनुभव का लाभ उठा सकें।

    कल की बधाई कल ही देंगे भई 🙂

  2. जय हो…बहुत बहुत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएँ.

  3. प्रवीण पाण्डेय on सितम्बर 8th, 2010 at 4:51 am

    आपको बहुत बधाई छठी के लिये। 500 से ऊपर पोस्टें लिखना एक उपलब्धि है।

  4. बधाई -आपने अपनी उपस्थिति की एक उपनिषदीय मिसाल कायम की है -मतलब हैं भी नहीं भी ,रहते भी हैं ,अनुपस्थित भी ,लिखते हैं नहीं भी लिखते ,दिखते हैं नहीं भी दिखते ,व्यस्त भी हैं मगर नहीं भी -आप ब्लॉग ब्रह्म हैं -अगम्य द्वैत !

  5. बधाई !!!

  6. बधाई… नंबर बहुत इम्प्रेसिव है..

  7. हार्दिक बधाईयाँ और शुभकामनाएं…
    विश्वास करते हैं कि यह 6 साल 16 और 26 साल में भी बदलेंगे… ताकि हम भी कुछ सीख सकें…

    आपने खुद ही कहा कि स्थिति सुधर रही है… हम तो चाहते हैं यह ब्लॉग शताब्दी एक्सप्रेस बने… 🙂 🙂

    ये विज्ञापन कीमत लगाने का क्या फ़ण्डा है? और इसका क्या फ़ायदा/उपयोग है?

  8. बधाई,, जीतेन्द्र जी,, आप के ब्लॉग ने और आपकी सक्रियता ने बहुत सारे नेटीजनों का मार्गदर्शन किया है। मैं भी उनमें से एक हूं,,,। इस आंदोलन के लिए आपको बधाई।
    सादर

  9. घणी बधाई….
    गुजारिश है शेयर बाजार वाली सीरीज को भी जारी रखा जाए 🙂

  10. Bahut bahut badhaiyaan!

  11. बहुत बहुत बधाई। और लिखें नियमित लिखें।

    अन्तरजाल पर हिन्दी के लिये आपने बहुत कुछ किया – यह हमेशा याद रखा जायेगा।

  12. जितेन्द्रजी
    आपको जन्मदिन की बहुत – बहुत बधाई ………
    साथ में आपके ब्लॉग मेरा पन्ना की छठी पर भी बहुत – बहुत शुभकामनाएं ….

  13. जीतू भाई,
    आरज़ू चाँद सी निखर जाए, ज़िंदगी रौशनी से भर जाए।
    बारिशें हों वहाँ पे खुशियों की, जिस तरफ आपकी नज़र जाए।
    जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    ………….
    गणेशोत्सव: क्या आप तैयार हैं?

  14. भँवर सालवा कल्ला महेन्द्र जाखङ जाट भारतीय रेलवे मेरा पना का अभिनँदन करते है
    9784862415 और 982426462पर फोन करे

  15. जितु जी बधाई हो
    मुजे कुछ जानकारी चाहिए थी वो गुगल एडसेँस के बारे मेँ
    मै भी ब्लाग लिखा करता हुँ
    तो बताईयेगा Jakharms82@ymail.com पर
    धन्यवाद