बाराहा नही भई वाह! वाह! बोलिये

मैने हाल ही मे तख्ती से बाराहा पर शिफ़्ट किया है.. आइये मै आपको इसके बारे मे कुछ बाते बताऊँ.

बाराहा हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषाओ मे लिखने का अत्यन्त ही सरल और सुगम टूल है. यह प्रयोग मे बहुत आसान है और सबसे बड़ी बात, यह ट्रान्स्लिटरेशन समझता है, मतलब की आपको किसी नये कीबोर्ड को समझने की जरुरत नही. बाराहा हिन्दी के अतिरिक्त कन्नड, संस्कृत, मराठी, कोंकनी,नेपाली,कश्मीरी, सिन्धी, तमिल,तेलगू और मलयालम भाषाये को लिखने मे आपकी मदद करता है. बाराहा डाउनलोड करने पर आपको दो प्रोग्राम मिलते है, बाराहा संपादित्र(एडीटर) और बाराहा डायरेक्ट. समादित्र किसी भी दूसरे एडीटर की तरह काम करता है और बाराहा डायरेक्ट, एक मेमोरी रेसीडेन्ट प्रोग्राम है. इसे प्रारम्भ करते ही ये आपकी विन्डोज की सिस्टम ट्रे मे दिखने लगता है.डिफ़ाल्ट भाषा कन्नड बन जाती है. F12 करते ही आपको बाराहा डायरेक्ट की प्रिफ़रेन्स विन्डोज दिखती है, कुछ इस तरह


BarahaDirect

आप F12 करके अपनी पसन्द की भाषा(हिन्दी इत्यदि) और फ़ोन्ट स्टाइल(यूनीकोड इत्यदि) को डिफ़ाल्ट पर सैट कर सकते है, ताकि दोबारा आप बाराहा पर जाये तो सीधे अपनी पसन्द की भाषा मे लेखन चालू कर सकें. F12 करने पर आप इस विन्डो को वापस सिस्टम ट्रे मे भेज सकते है. अब कभी भी और कंही भी हिन्दी मे लिखने के लिये बस आपको F11 करना है, और फ़िर हिन्दी या सिलेक्टेड भाषा मे लेखन चालू. वापस F11 करने पर यह वापस अंग्रेजी भाषा पर आ जायेगा.

बाराह मे हिन्दी लेखन बहुत ही आसान है. उदाहरण के लिये आपको लिखना है

मेरा भारत महान – (तो आप टाइप करेंगे – merA bhArat mahAn )
है ना आसान, और तो और उर्दू के लफ़्जों के लिये भी जुगाड़ है जैसे: क़, ख़, ग़,ज़ जैसे शब्दो को भी बहुत आसानी से लिखा जा सकता है. बाराहा मे देवनागिरी लिखने से सम्बंधित अधिक सहायता(शायद ही जरूरत पड़े) यहाँ पर उपलब्ध है. बाराहा डाउनलोड करने के लिये यहाँ जाये.

बारहा अभी तक विन्डोज प्लेटफ़ार्म पर उपलब्ध है. बाराहा प्रयोग करने से एक परेशानी जरूर आती है, आप हर जगह हिन्दी मे लिखने की कोशिश करने लगते है…उदाहरण के लिये


ye kya?

तो फ़िर बताइये, आप कब शिफ़्ट कर रहे है?

18 Responses to “बाराहा नही भई वाह! वाह! बोलिये”

  1. भई वाह , वाह !!

    बरहा हमारा भी दुलारा है ।

    अनुनाद

  2. मै भी बरहा का उपयोग कर रहा हुं

    आशीष

  3. जब जागो तब सवेरा!

  4. यह सारी सुविधाएं (ट्रांस्‍लिट्रेशन सहित) इंडिक आएमई 1 संस्‍करण 5.0 में भी हैं। साथ ही इसमें सभी आठ तरह के प्रचलित की-बोर्ड इस्‍तेमाल करने की सुविधा भी है। जो इसे बाराहा से बेहतर बनाती है।

  5. कृपया विभिन्न ऍडिटरों पर अपने अनुभवों के आधार पर यथासंभव निम्नलिखित पृष्ठ की कड़ियों को पूरा करें

    http://www.akshargram.com/sarvagya/index.php/How_to_Type_in_Hindi

    हर ऍडिटर पर एक छोटा सा लेख हो तो बहुत अच्छा रहेगा। फिर प्रयोक्ता अपने हिसाब से चुनाव कर सकते हैं।

  6. IME IE मे नही चलता है! बरहा सब जगह चलता है.
    मैने हग टूल ( http://hindini.com/tool ) बरहा ना उपलब्ध होने पर जैसे की किसी साईबर केफ़े मे आपको बरहा ना मिले अगर, जुगत न. २ के रूप मे बनाया.

  7. स्वामी सही कह रहे है… मैने IME भी प्रयोग किया है और बाराहा भी, IME की अच्छी बात ये है कि उसमे आनलाइन कीबोर्ड हेल्प होती है, जो बाराहा मे नही होती, फ़िर भी बाराहा इस्तेमाल मे ज्यादा आसान है.

    लेकिन बाराहा का इन्सट्लेशन बहुत ही आसान है. या ट्रान्सलिटरेशन मे थोड़ा सा प्रेक्टिस करने की जरुरत है. लेकिन फ़िर भी बाराहा अच्छा है.

    बस लोगो को वैबसाइट का पता दो, बाकी काम हो जाता है.

    स्वामी अपने हग टूल का नया वर्जन भेजो, मेरी साइट पर अभी पुराना होस्टेड है.उस पर भी एक लेख लिखने की सोच रहा हूँ.

  8. नये वर्शन की डाउनलोड कडी उधर ही तो है टूल पेज पे!

  9. जितेंद्र जी, मैंने एक बार बरहा डाऊनलोड कर कुछ देर उसे उपयोग करने की कोशिश की थी पर फिर नये तरीके से लिखने के विचार से घबरा कर बापस तख्ती पर आ गया. आप का उत्साहपूर्ण रेकोमेंडेशन देख कर दोबारा कोशिश करने का मन कर रहा है! सुनील

  10. सुनील भाई,
    बाराहा डाउनलोड कीजिये, और ट्राई कीजिये,
    किसी भी सहायता के लिये मै आनलाइन हूँ ना (सिवाय शुक्रवार और शनिवार), और यदि आनलाइन नही भी हूँ तो इमेल किस दिन काम आयेगी.

  11. वाह भैयाजी मजा आ गया

  12. पढ़ा और इंस्त्टाल किया और १५ मिनट मे लिख रहा हूँ कि
    धन्यवाद

  13. बहुत दिनो से बरह मे टाईप कर रहा हु परन्तु “गृहशोभा” “चाँद” और “बड़ा” जैसे शब्द टाईप नही कर पा रहा था आज मुश्किल कुछ आसान हुई.
    हाँ एक अनुरोध और है मेरी साईट जो कि मैने अभी कुछ ही दिनों पहले बनाई है उसे देखकर कुछ मार्गदर्शन दें, यह भी बतायें कि आप अपने लेखों मे लिन्क हिन्दी में कैसे देते हैं क्यों कि मैं चाहता हुँ कि मेरे ब्लोग मे जहाँ जगदीश चन्द्र बोस का नाम आता हो उस शब्द पर क्लिक करने से वह सीधा विकीपीडीया के जगदीश चन्द्र बोस वाले लेख को देखा जा सके, धन्यवाद
    http://www.sagarnahar.blogspot.com
    ::सागर चन्द नाहर::

  14. main bhi shift kar raha hoon

  15. नहाने के बाद,पत्नी द्वारा,बाथरूम मे वाइपर लगाने को बाध्य किया जाना jaan kar bada afsos hua, muje dekhiye, ekant wasa jhanjhat na jhasa

  16. कृपया बताएं की बरहा में बीच-बीच में ऎन्गलिश लिखना हो तो कैसे लिखें?
    s.k. yadav P.G.T. HINDI
    J.N.V. CANACONA SOUTH GOA.

  17. संजय कुमार खुर्सीजा on फरवरी 20th, 2008 at 4:26 pm

    कृपया बताएं कि इंडिक आई एम ई में रेमिंग्‍टन टाइपराइटर को डिफ़ाल्‍ट बनाने के लिए क्‍या किया जाए। एक भी अक्षर इंग्लिश में छापना हो तो वापस आने पर कीबोर्ड बदल जाता है फिर से सिलेक्‍ट करना पड़ता है। कृपया बताएं।

  18. बहुत समयसे मै बाराहा का उपयोग कर रहा हूं। आपकी बात शत प्रतिशत सत्य है। हर हिंदी प्रेमी से अनुरोध करता हूं, की यदि आपको एक सरल फॉंट सीखना है तो आप सही जगह पर पहुंच गए हैं। हिंदी के अतिरिक्त आप मराठी, संस्कृत, गुजराती, —इत्यादि भाषाओंमे भी उन्ही किल्लीयोंका ( मराठी मे कि के लिए यह शब्द है) उपयोग कर सकते हैं। और अन्य भारतीय भाषाओंमे भी वही किल्लियां उपयोगमे लायी जाती है, इस लिए एक ही फॉंट सीखने से काम चल जाता है।