इन्डीब्लॉगीज पुरस्कार नामांकन

indibloggies2005

इस साल के इन्डीब्लॉगीज पुरस्कारों के लिये नामांकन शुरु हो चुका है, रणभेरी बज चुकी है अब आप लोग भी जाग जाइये और नामांकित कीजिये अपने मनपसन्द ब्लॉग को। इस विषय पर अनूप भाई और रवि भाई ने आपको सूचना दे ही दी है। आइये हम जरा विस्तार से नामांकन के तरीके पर नजर डालें।

इस बार का नामांकन पिछली बार के नामांकन प्रोसेस से एकदम अलग है, पिछली बार ज्यूरी सदस्यों ने लोगो द्वारा सुझाये ब्लॉग्स मे से अपनी पसन्द के ब्लॉग चुने थे। इस बार पूरा का पूरा प्रोसेस बहुत पारदर्शी रखने की कोशिश की गयी है। इसलिये लोगो को अपनी पसन्द के ब्लॉग सुझाने के लिये स्वादिष्ट यानि del.icio.us का सहारा लिया गया है। अब जो लोग del.icio.us से वाकिफ़ है, वो अगला पैराग्राफ़ छोड़ के पढें।

del.icio.us एक सोशल बुकमार्किंग सर्विस है, जहाँ आप अपनी पसन्द की साइट को बुकमार्क करते है, उन्हे एक पहचान चिन्ह (टैग) देते है और उस चिन्ह की मदद से दुनिया भर के लोग उस साइट को ढूंढ सकते है। उदाहरण के लिये मैने एक साइट देखी जो गूगल की खबरे देती है, तो उसे मै गूगल या गूगलन्यूज के नाम से टैग कर सकता हूँ। अब किसी सज्जन को गूगल से सम्बंधित साइट देखनी होगी तो वे सिर्फ़ गूगल या गूगलन्यूज लिखकर भी साइट को ढूंढ लेंगे।del.icio.us मे अपनी बुकमार्किंग की साइट डालने के लिये आपको अपना लागिन बनाना जरुरी है। ये बहुत आसान है, एक मिनट के भीतर आप अपना लागिन बना सकते है, और फ़िर आप तैयार है अपनी पसन्द के ब्लॉग का नामांकन करने के लिये।

अब आपके पास अपना del.icio.us लागिन होगा। बस फ़िर आप इन्डीब्लॉगीज मे जाकर अपना नामांकन टैग बना लें साइट का लिंक ये रहा ।अब ये क्यों, अरे भैया, इतनी सारी श्रेणियां है सबके लिये अलग अलग टैग होगा कि नही। अब अपने ब्राउजर के दूसरी विन्डोज/टैब मे जाकर del.icio.us में लागिन करिये और पोस्ट मे जाकर अपनी पसन्द के ब्लॉग का एड्रेस लिखें और उसका विवरण दे दें।यदि आप चाहे तो नोट मे यह भी लिखें कि ये ब्लॉग आपको क्यों पसन्द है। यदि आप सिर्फ़ हिन्दी की श्रेणी के लिये नामांकन कर रहे है तो टैग ये रहा :


for:Indibloggies ib05Indic ib05Hindi

बाकी किसी और श्रेणी के लिये ये घोषणा देखें| यदि आपको टैग याद नही रखना है तो इन्डीब्लगीज की टैग जनरेटर साइट पर जाकर अपना टैग बनायें और जनरेटेड टैग को यहाँ पेस्ट कर दें। उदाहरण के लिये नीचे वाली ग्राफ़िक्स देखें।

indiblog2005post
Click here for large view

क्यों हो गया ना?
अब चलते चलते सारी कहानी दोबारा, सिलसिलेवार बताता चलूं

  1. del.icio.us पर जाकर अपना लागिन बनायें (सिर्फ़ एक बार, बार बार नही)
  2. इन्डीब्लॉगीज के टैग जनरेटर पर जाकर अपनी पसन्द की श्रेणी का टैग बनायें
  3. del.icio.us पर लागिन करें
  4. पोस्ट मे जाकर अपनी पसन्द के ब्लॉग को नामांकित करें
  5. टैग की जगह पर, टैग जनरेटर से बनाया टैग चिपका दें।

किसी भी प्रकार की समस्या आने पर हमसे सम्पर्क किया जा सकता है। तो भैया अब हम चलता हूँ| आशा है आप सभी इस चुनाव मे बढ चढ कर भाग लेंगे।

3 Responses to “इन्डीब्लॉगीज पुरस्कार नामांकन”

  1. Very good 🙂

  2. क्या जीतु भाई की बोर्ड टूट गया क्या? काफी दिनों से कुछ दिल से नही लिखे हो. जरा कागज काले करो.
    नोट किया जाए पूरी टिप्पणी देवनागरी में लिखी गई है.

  3. (Anybody please Translate this in hindi as next comment)
    Kaali Bhai,
    Main is samay India mein hoon, kyonki pichhli 24th December ko Mere Pitaji ka Dehant ho gaya tha, Ve 75 Warsh ke the aur kaafi samay se beemar chal rahe the.

    main 1st week mein wapas Kuwait aaoonga, Tabhi Mera Panna ka lekhan continue hoga.