नारद जल्द लौटेगा

साथियों,
आपका चहेता हिन्दी स्थल नारद, जो तकनीकी वजहों से अस्थायी रुप से बन्द पड़ा है, वो जल्द ही वापस लौटेगा। मै जानता हूँ हमारे सभी साथी, नारद पर पूरी तरह से निर्भर थे, और नारद की कमी उन्हे काफी खटक रही होगी। लेकिन आप भी जानते है, यह दु:खद निर्णय हमारे हाथ मे नही था। मुझे बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि नारद के चाहने वालों की वजह से नारद बहुत जल्द ही अपने डेडीकेटेड सर्वर पर जा रहा है, इस दिशा मे प्रयास जोरो शोरों से जारी है। ज्यादा जानकारी के लिए आप परिचर्चा पर देख सकते है, साथ ही आप वहाँ पर अपने विचार भी प्रकट कर सकते है।

निवेदन:
नारद ने हिन्दी चिट्ठाकारों को आगे लाने मे काफी योगदान दिया है। आज नारद को आप सभी साथियों के योगदान की जरुरत है। योगदान आर्थिक और तकनीकी कुछ भी हो सकता है। किसी भी साथी पर योगदान देने के लिए दबाव नही है, आप अपनी मर्जी से यथाशक्ति योगदान देकर नारद को मजबूत बनाएं। हम चाहते है कि नारद को वित्तीय रुप से स्वपोषित बनाया जाए, लेकिन शुरुवाती दौर मे हम इसे साथी चिट्ठाकारों से चन्दा लेकर इसे आत्मनिर्भर बनाते है और साथ ही (सामूहिक सलाह से) इसके लिए प्रायोजक का इन्तजाम किया जाएगा| आज नारद आपसे पूछ रहा है आप कितना सहयोग कर सकते है? आपके जवाब का इन्तजार है हमें।

आपदा प्रबन्धन:

साथियों नारद की अनुपस्थिति मे आप लोगों को नारद जैसी सुविधा के लिये कुछ मेहनत करनी होंगी। सारे इन्तजाम यहाँ लिखे हुए है:

  1. हमारे आधिकारिक स्थल चिट्ठा विश्व पर प्रविष्टियाँ देख सकते है। (अपडेट थोड़ा देर से होता है, लेकिन ना होने से,कुछ होना तो अच्छा ही है।)
  2. चिट्ठा चर्चा देखिए, अनूप भाई रोजाना सभी चिट्ठों पर जाकर नयी पोस्ट पढते है और चिट्ठा चर्चा पर उनके बारे मे लिखते है। वहाँ पर टिप्पणी करके अनूप भाई का उत्साह वर्धन करिए।
  3. अपने ब्लॉग पर रोजाना एक पोस्ट जरुर लिखिए, पोस्ट के आखिर मे बाकी ब्लॉग्स की नयी पोस्ट का लिंक जरुर दीजिए। इससे दूसरे साथियों को लिंक मिल जाएगा।
  4. ब्लॉगलाइन्स जैसी किसी मुफ़्त सेवा का लाभ उठाइए और अपनी पसन्द के ब्लॉग वहाँ पर रजिस्टर कराइए, नये फीड घर बैठे पाइए।
  5. या फिर और कोई रास्ता आपके पास हो तो उसे भी भी सुझाइए।

नारद की जल्द वापसी होगी, अब ये घन्टों मे होगी या दिनों मे, यह सब कुछ आप सभी पर निर्भर करता है। साथियों आगे आइए और नारद को मजबूत बनाइए।

मैने देखे आज ये नयी पोस्ट :
http://hindini.com/fursatiya/?p=187
http://hindini.com/eswami/?p=95
http://www.tarakash.com/new2/index.php?option=com_content&task=view&id=19&Itemid=9
http://www.kalpana.it/hindi/blog/2006/09/blog-post_09.html

अभी तो इतने ही देख सका हूँ। आप इस लिस्ट मे इजाफ़ा कर सकते है।

5 Responses to “नारद जल्द लौटेगा”

  1. जीतू,

    मैंने अस्थायी रूप से ‘चर्चा’ गूगल-समूह को भी फिर शुरू कर दिया है.
    http://groups.google.com/group/charcha

  2. Narad jaldi lout aye – yahi tamanna hai – iske liye kuch bhi madad hoske hum zinda hain – bila jhajak banda khidmat ke liye hazir hai.

  3. आजा नारद
    हुए बेहाल हम
    जल्दी वापस

    बिना तुम्हारे
    लग रहा ऐसे, हूँ
    जैसे निर्जीव

    उम्मीद हमें
    दुआ हमारी, नहीं
    जाएगी खाली

  4. http://feeds.technorati.com/faves/Indiblogger?format=rss

  5. माननीय जीतूजी,
    प्रणाम.
    http://sandbox.jitu.info/jtest/ पर मेरी प्रविष्टियों का जिक्र है,बगैर शीर्षक अथवा कडी के.इसमें मेरी कुछ ग़लती हो तो बतायें.
    अनूप की सलाह पर मैं ने एक चिट्ठा शुरु किया.लाजमीतौर पर चिट्ठा चर्चा मे एक प्रविष्टि का शीर्षक भी उसकी प्रविष्टि से लिया गया है,लेकिन मूल प्रविष्टि का उल्लेख नही है.
    मुझे तो अब तक यह ही पता है कि फ़ीडें यान्त्रिक ढंग से जुटाई जती हैं.
    वरिष्टता के लिहाज से आप को इस पर मार्गदर्शन देना चाहिए.