वर्डप्रेस का भारतीय भाषा टिप्पणी प्लग-इन

भई वाह! अब वर्डप्रेस मे हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं मे टिप्पणी करने के लिए बहुत आसान सा प्लग-इन मिल गया है। अभी इस प्लग-इन मे प्लग-इन में निम्नलिखित भारतीय भाषाओं मे टिप्पणी करने की सुविधा है।

  1. हिन्दी
  2. पंजाबी
  3. बांग्ला
  4. गुजराती
  5. कन्नड़
  6. मलयालम
  7. तमिल
  8. तेलगू

अभी यह प्लग-इन अलग अलग भाषाओं के लिए अलग अलग प्लग-इन उपलब्ध कराता है। प्लग-इन को डाउनलोड करने के लिए सम्बंधित भाषा के लिंक पर क्लिक करिए। इन्स्टाल करने का तरीका बहुत आसान है:

  • प्लग-इन को डाउनलोड करिए
  • जिप फाइल को खोलिए।
  • यह एक फोल्डर बनाएगा, इस फोल्डर को प्लग-इन फोल्डर मे डाल दीजिए।
  • डैशबोर्ड पर जाकर, प्लग-इन को सक्रिय कर लीजिए।

लो जी, आपकी साइट अब हिन्दी मे कमेन्ट कर सकती है। मैने हिन्दी वाले प्लग-इन को अपने जुगाड़ ब्लॉग पर लगाया है। IE में तो सही काम कर रहा है, फायरफाक्स और अन्य ब्राउजर पर टेस्टिंग करनी बाकी है। सभी साथियों से निवेदन है कि हर प्रकार के आपरेटिंग सिस्टम पर इस प्लग-इन को टैस्ट करें। आप भी अपने वर्डप्रेस वाले ब्लॉग पर इसे लगा सकते है, लेकिन अपने रिस्क पर।

ईस्वामी और दूसरे महारथियों से निवेदन है कि इसके सोर्सकोड को ध्यान से देखें और अपने अपने जुगाड़ों को इस पर कैसे लगाया जा सकता है (प्लग-इन के रूप में) उस बारे मे सोचें।

8 Responses to “वर्डप्रेस का भारतीय भाषा टिप्पणी प्लग-इन”

  1. जीतुभाई मैंने दो-तीन दिनो से इस प्लग-इन को अपने चिट्ठे पर लगा रखा है, पर लगता है, शायद यह काम नहीं कर रहा है. लेकिन अभी फुल टेस्टींग बाकी है.

  2. जीतु भाई,
    मैने इस प्लग-इन को देखा है। इसके जैसा एक प्लग इन बनाया भी है लेकिन समस्या फायर फाक्स मे आती है। यह बिल्लू के IE मे तो चल जायेगा लेकिन फायरफाक्स मे रोना शूरू कर देता है।

    दूसरी समस्या यह है कि यह PHP का उपयोग कर रहा है। अपनी खुद के कम्प्युटर पर नही चलेगा। इसे हमेशा वेब सर्वर पर ही डाल कर चलाना होगा।(वैसे यह बडी समस्या नही है)

  3. यार लोगों, यह प्लगिन हर ब्राऊज़र में चलने वाला नहीं है, केवल IE में चलता है। अपने हिंदिनी वाले हग की तरह ही है, खामखा समय बर्बाद कर रहे हो। 😉

  4. मोनूसॉफ्ट वालों की टिप्पणी परसों मेरे ब्लॉग पर भी थी, मैंने आजमा कर देखा और यह न IE 6.x पर काम कर रहा था ना ही फायरफॉक्स पर। मैंने इनको लिखा भी।

  5. हर जगह प्रयुक्त हो सकने वाले कोड का जावास्क्रिप्ट मे होना आवश्यक है.
    अभी तक का सबसे बेहतर अगर कोई कोड है तो वो है जो विशाल ने सलेटी++ में घुसाया है. आशीष को भेजा था लिंक मैने. वो भी ओपनसोर्स है.

  6. महारथी टेस्टिंग कर लें.. फिर निश्चिंत करें कि क्या ये सही ढंग से काम करेगा या नहीं. उसके बाद ही अपन हाथ लगाएंगे.. वरना अपना हश्र ब्लॉगस्पॉट के बीटा जैसा होगा. बीटी के बाटा का जूता ऐसा लगा कि सिपाही को थाना बदलना पड़ा था. जीतू भाई सोच लो वरना दुबारा मुझे आपकी सलाह का परिणाम भुगतना होगा. ही ही

  7. Jitu,

    Thanks for posting about our plug-in. This plug-in works perfectly in IE, Firefox and Opera. You may be concerned with security. This plug-in just emits javascript files and tries to manipulate the comment textbox HTML to convert in into magic box.

  8. मैंने ये प्लग-इन देखा – ये तो मेरा हिंदिनी औजार का कोड चुरा कर माडिफ़ाई किया हुआ है! अक्लमंदों ने बग तक नही सुधारे. इस कोड को ब्रेक करना हो तो अ, ए, ई आदी को पहले केरेक्टर के स्थान पर चार छ: बार दबाएं!
    चलो प्लग-इन बना दिया वो तो ठीक है लेकिन इन्जिन तो बदल दो इसका सलेटी वाला इन्जिन लगाओ.