गर्मी की छुट्टियाँ, कहाँ जाएं?

भई कुवैत मे अब स्कूल बन्द (तीन महीने के लिए, गर्मी की छुट्टियां) होने वाले है इसलिए हर तरफ़ छुट्टी वाला माहौल दिखने लगा है। हर बन्दा यही सोचता है कि इस बार कहाँ जाएं। आफिस मे भी हम अपनी छुट्टियों के लिए अर्जी दे ही चुके है। लेकिन अभी भी मूड नही बना कि किधर जाएं। यूरोप की तरफ़ तो काफी घूम लिए, अब सोचा है कि ईस्ट की तरफ़ निकला जाए। लेकिन परेशानी ये है कि गर्मी उधर भी होगी, ह्यूमिडिटी कुछ ज्यादा ही होगी, लेकिन करें तो क्या करें।?

खुले विकल्प

पूर्व बोले तो बहुत बड़ा है पूर्व, म्यानमार से लेकर जापान तक पूर्व ही पूर्व है। काफी छानबीन और एयरलाइन्स और ट्रेवल एजेन्ट्स के लुभावने आफर सुनकर इन तीन जगहों का विचार बनाया है:

१) पहला आप्शन :भारत
अपना देश सबसे प्यारा, पहाड़ नदियां, झरने, रेगिस्तान सब कुछ तो है यहाँ, इसलिए सबसे पहला आप्शन तो अपना देश ही है, लेकिन जाएं तो जाएं कहाँ? हर जगह तो घूम लिए, नार्थ ईस्ट को छोड़कर। भारत जाएंगे और रिश्तेदारों नातेदारों के यहाँ मिलने मिलाने मे ही पंद्रह दिन गुज़र जाते है। फिर खुदा ना खास्ता अगर किसी को हवा लग गयी कि हम भारत भ्रमण पर जा रहे है तो अर्जियां मिलनी शुरु हो जाएगी, मुझे भी ले चलो वाली। ले जाने मे कौनो दिक्कत नही, परेशानी तब आत है कि हम छुट्टियां मनाने और रिलेक्स होने जा रहे है भई, हम वहाँ भी हम टूर मैनेजमेन्ट करते नजर आए तो अपने घर मे ही ना भले है। खैर इस समस्या से तो निजात पा ही लेंगे। भारत मे भी कोई अच्छा अनुछुवा स्थल हो तो बताइएगा।

२) दूसरा विकल्प : सुदूर पूर्व
दूसरा विकल्प है कि हम मलेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड की यात्रा पर निकल जाएं। पंद्रह दिन भारत मे गुजार कर बाकी दिन वहाँ निकाले जा सकते है। इसमे भी समस्या यह है कि शुरु कहाँ से करें थाईलैंड से या सिंगापुर से। जून-जुलाई के मौसम में वहाँ तो वैसे ही ह्यूमिटी बहुत होती है। क्या करें। वैसे इस साल मलेशिया का टूरिज्म साल है, सो सुविधाएं तो और अच्छी होंगी। मौसम तो इन सब जगह एक सा ही होगा। इसलिए मौसम से क्या डरना, पानी से निकलेंगे ही नही।

३) आखिरी रास्ता : आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड
एक विकल्प आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का भी खुला हुआ है। सुना है गोल्डकोस्ट अच्छी जगह है फैमिली हालीडेज के लिए। लेकिन आस्ट्रेलिया, सुनकर भी बहुत दूर लगता है। फिर अगर वहाँ तक गए, और पूरा आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ना घूमा तो क्या फायदा। फिर दस-पंद्रह दिन काफी होंगे आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड घूमने के लिए? फिर खाने पीने की दिक्कतें, जेब के उधड़ने का डर। इन सब उधेड़बुन मे लगे हुए है।

पत्नी और बच्ची का वीटो :

लो जी, अभी हम आपसे सलाह लेने कि लिखकर ड्राफ़्ट बनाया ही था कि पत्नीजी और बच्ची ने वीटो पावर प्रयोग कर दिया है, ठीक उसी तरह जैसे अमरीका, इजराइल को बचाने मे प्रयोग करता है। अब वो लोग तो अड़ गए है कि जाएंगे तो मलेशिया,सिंगापुर (थाईलैंड स्किप करा रहे है) ही। अब हम का करें, हम अभी भी किसी तरह से थाईलैंड को जोड़ने की कोशिश मे है, काहे? सब कुछ यही लिख देंगे का? आप भी ना…..अरे भाई वहाँ महात्मा बुद्द के मंदिर है, इतने अच्छे अच्छे साइट्स है देखने को और तो और थाई खाना भी तो चखना है ना। तो जनाब डेस्टीनेशन तो कन्फ़र्म हो गया। अब कोई भाई मलेशिया और सिंगापुर वाला हो तो सहायता करो भई। कहाँ से शुरु करें, कहाँ खत्म करे, ७,८ दिन का टूर बनाएं कि १३, १४ दिन का? खुद घूमॆं या कोई पैकेज टूर ले लें। किस जगह कित्ते दिन बिताएं। रोड ट्रिप लें कि नही। ना ना, किसी लोनली प्लानेट का लिंक मत टिकाइएगा, ऊ जगह हम सब टहल आएं है।

तो भई इस निरीह प्राणी की मदद करो, जानकारी जुटाओ और बताओ कि कैसे टूर बनाया जाए। इन्तज़ार मे…….

14 Responses to “गर्मी की छुट्टियाँ, कहाँ जाएं?”

  1. pankaj Bengani on मई 1st, 2007 at 12:31 pm

    पाकिस्तान हो आओ.. मजा आएगा! 😉

    अफगानीस्तान भी बुरा नही है.

  2. कनाडा/अमेरीका आते तो हम बतलाते. सिंगापुर में तो हम कुछ न कर पायेंगे. 🙂

  3. अगर पहले ऑप्शन यानि भारत का विचार बने तो इस सुन्दर स्थान (मैं नहीं गया हूँ पर बहुत तारीफ सुनी है) पर एक बार ध्यान दीजियेगा शायद आपको आस्ट्रेलिया- न्यूजीलैण्ड भारत में ही मिल जायें।

  4. इमाफ कीजिये उपर लिंक सही नहीं लग पाया है। सही लिंक है- http://en.wikipedia.org/wiki/Kalimpong

  5. कम से कम तीन दिन सिंगापुर,एक दिन क्वालालामपुर, दो दिन जेनटिंग हाईलैंड। आराम से घूमना चाहें तो दस दिन में दोनों कवर हो जाएंगे। एक से दूसरे देश जाने के लिए star cruise, बस सेवा, रेल गाड़ी सभी सुविधा जनक है। मलेशिया की विमान सेवा भी है पर अगर समय की बंदिश न हो तो बेकार पैसा बहाने का कोई फायदा नहीं। यात्रा कहीं से भी शुरू कर लें। पर खरीदारी मलेशिया में सस्ती है। होटल अधिकतर अच्छे है। वही से day tour बुक हो जाते है। टूर आपरेटरज़ में कमपीटीशन होने की वजह से बारगेनिंग चलती है। Visa singapore के लिए सिगापुर airport पर आसानी से मिल जाता है। हर जगह एयर कंडीशनिंग के कारण गरमी से परेशानी नहीं के बराबर है।
    By the way we are also planning to visit these places again this year. The date is not finalised as yet but it will be during-20th may to 20th June. Well, happy holidays to you.
    Tourism sites of both the countries are quite helpful.
    You need at least 20 days only for Australia. The climate will be very cold there these days.

  6. निकलो भई.. यात्रा कुशलतापूर्वक संपन्न हो. शुभकामनाएं.

  7. बेनाम on मई 1st, 2007 at 2:58 pm

    भाई मीशन कश्मीर पर जाने का विचार भी बुरा नही होगा

  8. भैया सोचोगे तो सोचते ही रह जाओगे, सलाह लोगे तो जितने मुंह उतनी ही बातें सो , बांधो होलडाल और जिधर सींग समाये बस निकल पड़ो।
    शुभकामनाएं

  9. अब हम का करें, हम अभी भी किसी तरह से थाईलैंड को जोड़ने की कोशिश मे है, काहे? सब कुछ यही लिख देंगे का? आप भी ना…..अरे भाई वहाँ महात्मा बुद्द के मंदिर है, इतने अच्छे अच्छे साइट्स है देखने को और तो और थाई खाना भी तो चखना है ना।

    और भी बहुत कुछ है वहाँ!! 😉 😛

    मलेशिया का तापमान कुवैत और भारत से कम होता है, वहाँ घूमने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। कंट्रीसाइड निकल जाओगे तो हरियाली और पानी दिखेगा। लेकिन वहाँ घूमने का मज़ा हिप्पी स्टाईल में है, बैग लादा पीछे और निकल लिए, आम पर्यटक की भांति घूमने के बारे में कुछ कह नहीं सकता।

    सिंगापुर के बारे में जानकारी के लिए अपने विजय भाई को पकड़ो, वो तो वहीं हैं काफी समय से। 🙂

  10. हमारी मानो भारत ही आ जाओ 🙂

  11. अरे यार आप ब्लैक्सबर्ग आओ।

  12. सम्मर की छुट्टीयां अपने शहर बंगलूर मे गुज़ार रहा हूं- वाह क्या बहार है और ऊपर से घर का खाना 🙂

  13. जीतू भाई अब हम इतनी दूर से क्या राय दे आप बताओ कब जाना है हम दुबई आ जाते है आमने सामने बैठ कर राय मशवरा करलेगे और फ़िर हमारे होते कोई तुम्हारा प्रोग्राम टुर मैनेज्मेन्ट मे बदले सवाल ही नही होता फ़िर जहा का प्रोग्राम बनेगा संग चलेगे साथ साथ कैसी रहेगी बताओ कब से छूट्टिया है कब आउ

  14. बडे भाई , अगर अब तक प्रोग्राम न बना हो तो सपरिवार आप लखनऊ आ जाओ , खुदा कसम जबर्दस्त स्वागत करुगां.