बॉयोडाटा मे क्या होना चाहिए

किसी भी नौकरी के लिए आपको अपना बॉयोडाटा/CV जरुर बनाना पड़ता है। ये आपका संदेश वाहक होता है। यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके अच्छे बुरे होने की दशा मे आप ही उसके सबसे बड़े भुक्तभोगी होते है। ये आपके व्यक्तित्व का प्रथमावलोकन होता है और अंग्रेजी मे तो कहते है ना 1st Impression is the last Impression , इसलिए इसको बनाने मे सावधानी बरतनी जरुरी है। मुझे अपनी व्यवसायिक जिम्मेदारियों के तहत, दिन भर मे दसियों बॉयोडाटा को देखना पड़ता है। मेरे से अक्सर लोग पूछते है कि आप इतने बायोडाटा देखते है, तो इन बायोडाटा मे ऐसी क्या चीज क्या ढूंढ लेते है, जो किसी विशेष बंदे को इन्टरव्यू के लिए बुलावा भेजते है और किसी को रिजेक्ट कर देते है। मेरा सीधा सीधा जवाब होता है, ईमानदारी और सरलता। कोई भी बायोडाटा जितना साफ़ सुधरा होगा, सरल होगा उतना ही अपील करेगा। उसमे आत्मप्रशंसा का भाव जितना कम होगा, यथार्थ के जितना करीब होगा, उतना ही लोगों को पसंद आएगा। यह बात सच है कि बायोडाटा को कुछ हटकर होना चाहिए, लेकिन कुछ हटकर के चक्कर मे इतना भी हटकर ना हो कि टेबिल से सीधे फाइल या रद्दी की टोकरी मे ही चला जाए। कुल मिलाकर लब्बोलुबाब ये है कि अपने बायोडाटा मे अपने जॉब से सम्बंधित चीजे ही डालें, टू द प्वाइंट रहे, कम से कम शब्दों मे अपने बारे मे बताएं।

अब बात करते है कि क्या क्या चीजे बॉयोडाटा मे नही होनी चाहिए। एक चीज का विशेष ध्यान रखें, यदि आप किसी तकनीकी जॉब के लिए एप्लाई कर रहे है तो तकनीकी शब्दों का कम से कम इस्तेमाल करके अपने बारे मे बताएं, क्योंकि कोई जरुरी नही कि आपका बायोडाटा सीधे किसी तकनीकी विशेषज्ञ के पास जाएं, पहले HR या  मैनेजमेंट के बंदे आपका बॉयोडाटा देखेंगे, फिर किसी तकनीकी बंदे को फारवर्ड करेंगे। किसी भी प्रोजेक्ट के बारे मे बताते समय ज्यादातर अपने रोल के बारे मे ही बताएं, बाकी रामकथा इन्टरव्यू के लिए रख लें तो बेहतर होगा, वो भी तभी बताएं अगर पूछी जाए। अक्सर की जाने वाली गलतियों में, स्पैलिंग और ग्रामर की गलतियां, गलत जन्मतिथि, बहुत ही लम्बा बॉयोडाटा, बहुत ही छोटा बॉयोडाटा, झूठी बातें, नकारात्मक बातें, बेवजह की डिटेल और सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य I,me,myself का बहुतायत से प्रयोग है। एक चीज का विशेष ध्यान रखें कि आप जिस जॉब के लिए एप्लाई कर रहे है, आपका बॉयोडाटा उसके अनुरुप ही होना चाहिए। मान लीजिए आप एक कम्पयूटर प्रोग्रामर है, लेकिन साथ मे हिन्दी मे अच्छा ब्लॉग भी लिखते है, लेकिन एक प्रोग्रामर की नौकरी के बॉयोडाटा मे आपके ब्लॉग की डिटेल नही होनी चाहिए। आपका बॉयोडाटा text के साथ साथ वर्ड मे भी होना चाहिए, कभी भी किसी को पीडीएफ़ मे बॉयोडाटा मत भेजिएगा, इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस बॉयोडाटा के साथ आपका बॉयोडाटा वैब पर भी उपलब्ध हो तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

इन्टरनैट पर ऑनलाइन बायोडाटा बनाने के कई अच्छे अच्छे जुगाड़ है। लीजिए पेश है कुछ लेटेस्ट जुगाड़:

VisualCV

विजुअल सीवी मे आप अपने झकास बायोडाटा बना सकते है। आनलाइन बायोडाटा होने से कई फायदे है, आप अपने भावी इम्प्लायर को सिर्फ़ एक लिंक के जरिए सब कुछ बता सकते है। कुछ तरह के पेशो जैसे पब्लिक रिलेशन, फ्रंट आफिस वगैरहा के जॉब मे व्यक्तित्व, आपका लुक आपके बायोडाटा मे चार चाँद लगा सकता है, नीचे वाले बायोडॉटा मे देखिए, बॉयोडाटा कितना साफ़ सुधरा और आर्गेनाइज्ड लग रहा है। नीचे दिया गया सैम्पल विजुअल सीवी से उठाया गया है, बाकी आप उनकी साइट पर जाकर देखिए।

visualCVBiodataSample

CBVideo Resume

आजकल नए नए क्षेत्रों मे जॉब की सम्भावनाएं बढ रही है। उदाहरण के लिए इतने सारे टीवी चैनलो के आने से भी काफी सम्भावनाएं बढी है। अब जैसा जॉब होगा तो वैसा बायोडाटा भी तो होगा ना। इसलिए कैरियर बिल्डर वालों ने वीडियो बायोडाटा बनाने का जुगाड़ प्रदान किया है। पूरी जानकारी इधर देखिए। यदि आप वीडियो बायोडाटा बनाने के इच्छुक नही है तो आप अपना शानदार वैब बायोडाटा इनकी दूसरी साइट सीबी वर्कस्पेस पर बना सकते है। ऐसे कई और साइट है जहाँ पर आप अपना आनलाइन बायोडाटा बना सकते है, इनमे प्रमुख है मॉन्स्टर डाट कॉमजॉब्स्टर डाट कॉम

यदि आप फेसबुक के प्रयोगकर्ता है तो वहाँ पर भी आप अपने प्रोफ़ाइल मे चार चाँद लगाने के लिए कुछ एप्लीकेशन्स का प्रयोग कर सकते है जैसे प्रोफ़ेशनल प्रोफ़ाइल, इजी सीवी और माई रिज्यूम

उम्मीद है उपरोक्त जानकारी उन लोगों के काम आएगी जो नया जॉब ढूंढ रहे है या अपना पुरानी नौकरी को बदलने की सोच रहे है। आपको ये लेख कैसा लगा, मुझे अपनी राय से अवगत कराते रहिए।

10 Responses to “बॉयोडाटा मे क्या होना चाहिए”

  1. हमारा तो आप ही बना दीजीये..और हो सके तो वही दुबई मे एक आधी जगह भेज भी दीजीये,हमने सुना है कुछ लोग इंटर्वियू के लिये आने जाने का किराया भी देते है ..कही गर ताल लग गई..तो लगे हाथो आपकॊ मेहमान नवाजी का मजा भी उठा लेगे और आपकी गाडी मे सैर का लुत्फ़ भी..हम फ़्री के जुगाड मे कोई कसर नही छोडते सच्चे भारतहोने की पूरी कोशिश करते है ना..:)

  2. उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी पोस्‍ट जो यह नही जानते कि सही ढंग से बॉयोडेटा कैसे लिखा जाए। आज तो कई कंपनियां बायोडेटा लिखने का पैसा लेती है। आपकी इस पोस्‍ट से लोग अपने पैसे बचा सकेंगे। आपने विजुअल सीवी के बारे में अच्‍छी जानकारी दी और यह नए जमाने में बेहद उपयोगी होगी।

  3. बहुत उपयोगी पोस्ट है भाई साहब यह , मेरे पास अक्सर हमारे युवा साथी इस बारे में पूछताछ करते हैं, आपकी यह पोस्ट उनके बहुत काम आएगी, शुक्रिया!!!

  4. बेरोजगार होते देश के लिए लिए रोजगार वाली बात तो हमेशा अच्छी ही होगी. वह भी हिन्दी में तो डबल अच्छा होगा.

  5. टेस्ट कमेंट.

  6. यह तो बहुत अच्छी पोस्ट है। बहुत ही अच्छी।

  7. Shashank Bhardwaj on मई 12th, 2008 at 7:04 am

    Itni Acchi Baten, About Resume, Aur vo bhi Hindi Mai. Very Good.

  8. i am gaurav and at this time i am doing computer hardware and networking course.

  9. Thanks sir this is really very good. Now we can create a good resume.

    Thank you very much

  10. मान्यवर!
    आभारी हूँ आपका,दे कर सुन्दर ज्ञान/
    बढा रहे हो विश्व में ,हिंदी का सम्मान //
    हिंदी का सम्मान,निवेदन एक करूँ अब /
    दो प्रारूप सुझाय, कि जिससे बना सकें सब //
    होगा अति उपकार, मिलेगा यश भी भारी /
    सब पा सकें सहाय, बहुत ‘दर्पण’ आभारी // धन्यवाद्/
    डाoदर्पण शिकोहाबादी