कौन सा स्मार्टफोन अथवा टैबलेट खरीदें?

आप सभी के पास स्मार्टफोन तो जरूर होगा. जिनके पास नहीं होगा तो वे अवश्य ही खरीदने की सोच रहे होंगे. अक्सर देखा जाता है कि हम लोग कोई बड़ी चीज़ खरीदने से पहले कोई विशेष रिसर्च नहीं करते, या तो हम किसी पडोसी की सलाह पर लेते है, या फिर अपने ऑफिस के किसी सहयोगी की सलाह पर या फिर अखबार, पत्रिका अथवा टीवी के विज्ञापन के प्रभाव में आकर अपनी खरीदारी कर बैठते है. अब चूंकि स्मार्टफोन अथवा टैबलेट आपके सबसे करीबी, जी हाँ सबसे करीबी सहयोगी होंगे, इसलिए उनका चुनाव बड़े ध्यान से करे.

सबसे पहले तो आप अपनी जरूरत को समझे, स्मार्टफोन अथवा टैबलेट खरीदते समय कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

मोबाइल सिस्टम :
जैसे हमारा कंप्यूटर माइक्रोसोफ्ट विंडोज पर आधारित है, उसी प्रकार स्मार्टफोन भी विभिन्न प्रकार के ओपेरटिंग सिस्टम पर चलते है. इनमे सबसे लोकप्रिय एप्पल का iOS और गूगल का एंड्रोइड है. हालांकि अब माइक्रोसोफ्ट भी अपने विंडोज 8 साथ बाजार में है. अब इसमें कौन सा अच्छा है और कौन बुरा, इस पर लिखने बैठूंगा तो एक लेख नाकाफी होगा. मेरी अपनी पसंद एंड्रोइड है.

मेमोरी :
स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे मेमोरी का विशेष ध्यान रखे, कम से कम 512MB (ज्यादा जितना हो अच्छा) होनी ही चाहिए. यदि आप ढेर सारे मोबाइल प्रोग्राम (Applicaitons) चलने के इच्छुक है तो कम से कम 1GB अवश्य ले, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है.

प्रोसेसर :
जितनी जरूरी मेमोरी है, उतना ही महत्वपूर्ण स्मार्टफोन का प्रोसेसर होता है. कम से कम आप 1GHz का प्रोसेसर जरूर लें. आजकल तो मल्टी कोर प्रोसेसर (जैसे Dual/Quad Core वाले प्रोसेसर) का जमाना है, लेकिन फिर भी आप कम से कम सिंगल कोर 1GHz का प्रोसेसर का चयन करें. जितना अच्छा आपका प्रोसेसर होगा, आपका स्मार्टफोन उतनी ही सहजता से चलेगा. यदि आपके चयनित स्मार्टफोन के प्रोसेसर में ग्राफिक्स का विशेष सपोर्ट हो तो सोने पर सुहागा.

एंड्रोइड संस्करण :

आप यह जरूर ध्यान रखे कि आपका चयनित स्मार्टफोन एंड्रोइड के लेटेस्ट संस्करण (अभी Jellybean 4.2.1 version) पर आधारित हो. हो सकता है कि आपको पुराने संस्करण वाले फोन थोड़े सस्ते मिल जाए, लेकिन आप उस चक्कर में मत पड़ना, मोबाइल में लेटेस्ट ही लेना चाहिए.

SmartPhone and Tablet

स्क्रीन साइज़ :
अब बात आती है, स्क्रीन के साइज़ की. वैसे तो बाज़ार में विभिन्न प्रकार की स्क्रीन साइज़ के फोन उपलब्ध है, लेकिन मेरी राय में फोन कम से कम 4 इंच का होना ही चाहिए. टैबलेट की साइज़ कम से कम 7 इंच होनी ही चाहिए. बाकी आप अपनी पसंद से स्क्रीन साइज़ का चुनाव करें.

कैमरा :
स्मार्टफोन में कम से कम 5 MegaPixel का कैमरा होना ही चाहिए, ज्यादा जितना हो, उतना बेहतर. ध्यान रखियेगा स्मार्टफोन में दोनों तरफ कैमरा होना जरूरी है, एक तरफ कैमरे वाले स्मार्टफोन का चुनाव न करें.

गारंटी और स्थानीय सपोर्ट :
यह जरूर देख लें कि आपके शहर में उस फोन का सर्विस सेंटर अवश्य हो. कभी जरूरत पड़े तो दिक्कत ना आये. वैसे तो सभी बड़ी कम्पनिओं के सर्विस सेंटर हर छोटे बड़े शहरों में उपलब्ध है.

ब्रांड :
यह भी एक महत्पूर्ण निर्णय है, ब्रांड अच्छा होना चाहिए. मार्केट में एक तरफ सैमसंग, एलजी, एचटीसी जैसे बड़े ब्रांड तो दूसरी तरफ माइक्रोमैक्स, कार्बन, स्पाइस और लावा जैसे स्थानीय ब्रांड उपलब्ध है. कुछ अच्छी चीनी ब्रांड जैसे हुवावे भी उपलब्ध है, आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से ब्रांड का चुनाव करें. लेकिन मोबाइल के फीचर्स से समझौता न करें.

इन्टरनेट पर समीक्षा :
आप अपने पसंदीदा फोन अथवा टैबलेट कि इन्टरनेट पर समीक्षा जरूर पढ़े, कम से कम उस उत्पाद की खूबियों और कमजोरियों के बारे में आपको जानकारी होनी ही चाहिए. हो सके तो यूटूब पर उसका विडियो भी देखे. कम से कम दो समीक्षाएँ जरूर देखें, ताकि आप निष्पक्ष राय कायम कर सकें.

कहाँ से लें? :
ये एक अच्छा सवाल है, आप कंपनी के शोरूम, स्थानीय विक्रेता, ऑनलाइन शौपिंग पोर्टल अथवा अपने मोबाइल ओपेरटर (स्कीम के साथ) का चुनाव कर सकते है. जहाँ से आपको अच्छी डील मिले, उसी का चुनाव करिये. मेरी पसंद ऑनलाइन शौपिंग पोर्टल और स्थानीय मोबाइल ओपेरटर है. कभी कभी मोबाइल कम्पनिया आपको डाटा प्लान के साथ अच्छी डील देती है, उस पर नज़र रखिये.

आगे क्या? :
यदि आपने अपना पसंदीदा स्मार्टफोन ले लिया है तो अपनी पसंद के अप्प्लीकेशन डाउनलोड करें. स्मार्टफोन केअप्प्लीकेशन के बारे में एक पोस्ट अलग से लिखी जायेगी. अप्प्लीकेशन से सम्बंधित सहायता के लिए आप मुझे ट्विट्टर पर फोलो कर सकते है, मेरी ट्विट्टर आईडी है @jitu9968

वैसे तो मैंने पूरी कोशिश की है कि आपके दिमाग में उठ रहे सारे सवालों के जवाब दूं, लेकिन यदि आपके मन में कोई सवाल रह गया है तो आप बेहिचक टिप्पणी में लिख सकते है. मै जवाब देने कि पूरी कोशिश करूँगा.

3 Responses to “कौन सा स्मार्टफोन अथवा टैबलेट खरीदें?”

  1. आप कम से कम सिंगल कोर 1GHz का प्रोसेसर का चयन करें. जितना अच्छा आपका प्रोसेसर होगा, आपका स्मार्टफोन उतनी ही सहजता से चलेगा

    और बैट्री भी उतनी ही सहजता से चूसेगा। 🙂

    बकिया मोटा-२ तो सब कवर कर लिए हो दादा लेकिन सुधार की काफ़ी संभावना है। कहे तो फॉलो-अप पोस्ट हम ठेल दें? 🙂

  2. @Amit
    भई हमने तो अपने बेतरतीब विचार प्रकट कर दिए है, तुमको अगर लगता है सुधार की गुंजाइश है तो जरूर लिखो. नेकी और पूछ पूछ.

  3. रोचक जानकारी, हम तो आईओएस के प्रभाव में हैं..