अपना हिन्दी ब्लाग कैसे शुरु करें?

आइये इससे पहले जान ले कि ब्लाग होता क्या है.

ब्लाग क्या है?
अब इस विषय पर बहुत सारे विद्वानो मे मतभेद है, कोई कहता है कि ये दिल की भड़ास है, कोई कहता है कि पत्रकारिता की तरफ बढाया गया पहला कदम है, कोई मानता है कि दिल के गुबारो को साफ करने का साधन है, कोई कहता है दिनचर्या की डायरी है,कोई सोचता है कि ब्लाग अपने जैसे विचारो को व्यक्त करने का एक मंच है. मेरी नजर मे तो ब्लाग लिखना अपने विचारो को जन जन तक पहुँचाना है. आज जब इन्टरनैट ने दुनिया को एक छोटे से गाँव मे तब्दील कर दिया है, ब्लाग के जरिये आपके विचारो को एक नया और प्रभावशाली माध्यम मिल गया है.इस राह मे आपको अपनी तरह के अन्य राही मिलते है जिनकी संगत और मित्रता से आपकी शैली और सोच विचार मे दिनो दिन परिवर्तन आता है, आपकी लिखने की कला का दिनोदिन विकास होता है.

अपना ब्लाग कैसे शुरु करें?
ब्लाग लिखने के लिये सबसे अच्छी चीज यह है कि इसके लिये आपको किसी तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही है और ना ही किसी तरह के पैसा खर्च करने की, बस जरूरत है तो इच्छा शक्ति की, विचारो के प्रवाह की और थोड़े से समय की. मेरे ख्याल से ब्लाग लिखने के लिये सबसे सुगम और सरल साधन ब्लागर/ब्लागस्पाट ही है. बस अपना एकाउन्ट बनाइये और शुरु हो जाइये… किसी समस्या के आने पर हम लोग तो है ही ना.

सिलसिलेवार ब्योराः

    ब्लागर पर विजिट कीजिये
    अपना लागिन बनाइये
    अपना टैम्पलेट पसन्द करिये
    और शुरु हो जाइये.

आपकी सारी समस्याओ और शंकाओ का समाधान यहाँ पर हिन्दी मे किया गया है, इसे जरूर देखें.

विचारो को प्रवाहित होने से रोकिये मत, उन्हे दूसरो के साथ बाँटिये और दिखा दीजिये दुनिया को कि आप के अन्दर भी एक छिपा हुआ प्रतिभावान लेखक मौजूद है और आप भी अपने विचारो को प्रभावशाली तरीके से रख सकते है. तो फिर कब बना रहे है अपना पहला हिन्दी ब्लाग?

किसी भी परेशानी के आने पर आप हमारे हिन्दी चिट्ठाकारो के समुह से chitthakar at googlegroups dot com पर सम्पर्क कर सकते है. हमे आपकी मदद करने मे अत्यन्त प्रसन्नता होगी. हमे पता भेजना मत भूलियेगा.

11 Responses to “अपना हिन्दी ब्लाग कैसे शुरु करें?”

  1. आपका यह आलेख आधार रूप में अच्छा है. इसे विस्तृत करने के लिए मैं उठा रहा हूँ तथा चित्र सहित अपने ब्लॉग पर तथा अक्षर ग्राम पर रखता हूँ. कई मित्रों की फरमाइशें थीं. उम्मीद है इसकी आज्ञा मिलेगी
    रवि

  2. वाह ! रवि भाइ | इसको कहते हैं कन्धे से कन्धा मिलाना |

    अनुनाद

  3. धन्यवाद रवि भाई और अनुनाद भाई,

    मै चाहता हूँ सभी चिट्ठाकार मित्र इसमे यथासम्भव सहयोग दे.
    मेरे दिमाग इस तरह के ट्यूटोरियल का कीड़ा बहुत समय से चल रहा था, क्योंकि हम लोगो ने भी कदम कदम करके सीढिया चढी है, वो परेशानी दूसरे भाईयो को क्यों हो.
    मेरा दावा है इस तरह के प्रयास से हिन्दी चिट्ठाकारी के बहुत सारे लोग जुड़ेंगे.

  4. जीतू भाई, यह लेख चिर-प्रतीक्षित था, बधाई। आप से पूछे बिना ही मैंने इसे सर्वज्ञ पर भी ड़ाल दिया है (इसके लिए वहाँ खाली पृष्ठ पहले से ही तैयार था)। रवि भाई आप अपना योगदान वहाँ पर भी जोड़ दें तो अच्छा रहेगा, नहीं तो मैं कापी पेस्ट करने के लिए बैठा ही हूँ।

    http://www.akshargram.com/sarvagya/index.php/Making_a_Hindi_blog

  5. रमण भाई, यहाँ से उठाओ…किसी भाई ने अच्छी कड़िया जोड़ी है, ये शायद देबाशीष भाई या मिर्ची सेठ का योगदान है.

    http://www.akshargram.com/sarvagya/index.php/%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%97_%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE_%E0%A4%B9%E0%A5%88

  6. cheap sumycin

    cheap sumycin

  7. chrysler 300m

    chrysler 300m

  8. show my astrology

  9. sewa me
    Adhiyapika

  10. बहुत ही सुन्‍दर लेख
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये इसे एक बार अवश्‍य देखें,
    लेख पसंद आने पर टिप्‍प्‍णी द्वारा अपनी बहुमूल्‍य राय से अवगत करायें, अनुसरण कर सहयोग भी प्रदान करें
    MY BIG GUIDE

  11. acchi jankari