मोबाइल समीक्षा : सैमसंग गैलेक्सी एस

जैसा कि मैने अपनी पिछली पोस्ट मे आपको बताया कि दो दिन पहले ही मैने सैमसंग गैलेक्सी एस (GT 19000M) खरीदा है। यह फोन गूगल के एंड्राइड 2.1 आपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। वादे के मुताबिक पेश है मोबाइल की विस्तृत समीक्षा।

स्क्रीन
फोन की सबसे बड़ी खासियत है इसकी स्क्रीन। इसकी 4″ की सुपर एमोलेड स्क्रीन इसको खूबसूरत बनाती है। मैने आईफोन 4 की स्क्रीन भी देखी है, लेकिन मुझे गैलेक्सी एस की स्क्रीन ने अधिक प्रभावित किया। इस पर हाई डैफनीशन वीडियो देखने का आनंद ही कुछ और है। स्क्रीन का रिसोल्यूशन 480 x 800 pixels , 16 777 216 कलर्स का है। इसकी स्क्रीन मल्टी टच सपोर्ट करती है। इस फोन मे डाइवएक्स (Divx) सपोर्ट भी है, जिससे लगभग सभी प्रकार के वीडियो इस पर चल सकते है।

Image Courtesy :louisvolant Caroline et Louis VOLANT (at Flickr)

साइज और वजन
इसका साइज 4.82 x 2.53 x 0.39 122.4 x 64.2 x 9.9 mm है और वजन 118g है।

बैटरी
इसकी बैटरी 1500mAH की है, जिसका टॉक टाइम लगभग 13.4 घंटे का और स्टैंडबाइ टाइम 750 घंटे का है। 3G नैटवर्क पर टॉकटाइम (6.55 घंटे) और स्टैंडबाइ टाइम (576 घंटे) का है।

प्रोसेसर और मेमोरी
गैलेक्सी एस 1 GHz के प्रोसेसर पर चलता है। इसमे अंतर्निहित (Built in) मेमोरी 512 एमबी की है और इसके 8GB और 16GB के मॉडल उपलब्ध है। आप मेमोरी 32GB के माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड के द्वारा बढा भी सकते है। लेकिन मेरे विचार से 32GB बहुत होती है, बशर्ते आप कोई बहुत ही मैमोरी भुख्खड़ गेम ना खेल रहे हो। यह गूगल के एंड्राइड 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। एंड्राइड के 2.2 संस्करण के उपलब्ध होने के बावजूद इन्होने 2.1 का ही संस्करण क्यों चुना ये मेरी समझ से परे है।

कैमरा
सैमसंग गैलेक्सी एस की जान है इसका शानदार 5 मेगापिक्सल कैमरा। फोटो बहुत ही शानदार दिखते है। आप इससे पैनोरैमिक फोटो भी खींच सकते है। इसके अतिरिक्त आप इस फोन द्वारा हाई डैफनिशन वीडियो भी रिकार्ड कर सकते है। इसके अन्य फीचर्स मे आटो फोकर, स्माइल डिटेंक्शन, डिजीटल जूम, मल्टी शॉट, सैल्फ टाइमर, और आईएसओ कंट्रोल प्रमुख है। आप 30 fps की दर से हाई डैफीनिशन 1280×720 (720p HD) वीडियो खींच सकते है।

टचस्क्रीन
इसकी टचस्क्रीन काफी स्मूथ है, मैने आईफोन4 मे भी ऐसी स्मूथनैस देखी। किसी भी आप्शन को बहुत हल्का सा प्रेस करने पर तुरंत प्रतिक्रिया होती है। इसकी स्क्रीन मल्टीटच सपोर्ट करती है।

कनैक्टीविटी
इसमे ब्लूटूथ 3.0, यूएसबी 2.0 और वाईफाई 802.11b, 802.11g, 802.11n उपलब्ध है। इसमे जीपीएस (A-GPS) सेवा भी उपलब्ध है। इंटरनैट ब्राउजिंग के लिए इसमे क्रोमलाइट प्रदान किया गया है। इसमे जीमेल और गूगल की अन्य सेवाएं अंतर्निहित है। यदि आप गूगल की सेवाएं प्रयोग करते है तो यह फोन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

एप्लीकेशन
किसी भी स्मार्टफोन की जान उसके एप्लीकेशन होते है। एंड्राइड मार्केट मे ढेर सारे फ्री एप्लीकेशन उपलब्ध है। देखा जाए तो पूरी दुनिया मे कोई भी एप्लीकेशन अब या तो आईफोन पर उपलब्ध है अथवा एंड्राइड पर। इसलिए एप्लीकेशन पर कोई पंगा नही है।

मैने इसे क्यों चुना?
वैसे तो मै अपने नोकिया E71 से काफी खुश था, लेकिन अब जमाना बदल रहा है। हर तरफ़ एंड्राइड की धूम है, एंड्राइड पर यह सबसे अच्छे उपलब्ध फोन मे से एक है, इसलिए इसको चुना गया।

हिन्दी सपोर्ट

आइए इस सबसे संवेदनशील विषय पर बात कर ली जाए। हिन्दी के चाहने वालों के लिए बुरी खबर यह है कि एंड्राइड अभी हिन्दी सपोर्ट नही करता, अब ये क्यों नही करता, इसका जवाब सिर्फ़ गूगल ही दे सकता है। कुछ एप्लीकेशन हिन्दी दिखाते है, लेकिन जीमेल वगैरहा मे हिन्दी लिखावट डब्बे जैसी दिखाई देगी, वैसी ही जैसी विंडोज 95/98 मे दिखती थी। वैसे कुछ जुगाड़ है जिनके द्वारा आप अपने फोन पर हिन्दी चला सकते है। लेकिन ऐसे जुगाड़ आपके फोन की वारंटी खत्म करा सकते है, इसलिए इन्हे अपने रिस्क पर ट्राई करें।

कीमत
भारत मे इस फोन की कीमत लगभग Indian rupee 27,000 से Indian rupee 30,000 के बीच है। यदि आपका कोई मित्र अमरीका/कनाडा से आ रहा है तो उससे मंगवाएं, वहाँ पर यह काफी सस्ता है।

संक्षेप मे
फीचर्स को देखा जाए तो फोन अपने आप मे सम्पूर्ण है। मुझे एंड्राइड पर उपलब्ध फोन मे से यह सबसे अच्छा लगा, हालांकि एंड्राइड का 2.1 संस्करण अखरता है। यदि आप फीचर्स के दीवाने है तो यह फोन आपके ही लिए है। हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं का सपोर्ट ना होने के कारण अभी काफी लोग इस फोन से दूर रहेंगे, इसमे कोई शक नही। सभी फीचर्स को ध्यान मे रखते हुए, मै इस फोन को दस मे से आठ (8/10) की रेटिंग देता हूँ।

इस फोन के सारे तकनीकी स्पेसीफ़िकेशन्स यहाँ पर उपलब्ध है। सैमसंग गैलेक्सी एस की आधिकारिक साइट का पता ये रहा। तो फिर तब तक आते रहिए और पढते रहिए आपका पसंदीदा ब्लॉग आप सभी का पन्ना।

नोट: इस फोन पर लेखक के यह अपने विचार है, आप फोन खरीदने से पहले अपनी आवश्यकताओं और इसके फीचर्स का तुलनात्मक अध्ययन अवश्य करें।

7 Responses to “मोबाइल समीक्षा : सैमसंग गैलेक्सी एस”

  1. प्रवीण पाण्डेय on दिसम्बर 5th, 2010 at 12:15 pm

    बिना हिन्दी के फोन नहीं लेना है, अगला।

  2. बढ़िया समीक्षा। पर दो कारणों से मैं यह फोन नहीं ले सकता, एक तो हिंदी (मैं अपने नोकिया मोबाइल पर हिंदी का बहुत प्रयोग करता हूँ ज्यादातर ब्लॉग्स मोबाइल पर ही पढ़ता हूँ और टिप्पणियाँ भी करता हूँ यह टिप्पणी भी मोबाइल से ही कर रहा हूँ) दूसरा कीमत।

    सोमेश
    शब्द साधना

  3. आप मेमोरी 32GB के माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड के द्वारा बढा भी सकते है। लेकिन मेरे विचार से 32GB बहुत होती है, बशर्ते आप कोई बहुत ही मैमोरी भुख्खड़ गेम ना खेल रहे हो।

    दादा, कार्ड से मेमोरी (RAM) नहीं बढ़ती वरन्‌ स्टोरेज बढ़ती है। यानि कि 16GB या 32GB स्टोरेज के मॉडल आते हैं और इस स्टोरेज को कार्ड द्वारा बढ़ा सकते हैं। मेमोरी भुक्खड़ गेम RAM खाएगी, इतनी स्टोरेज तो पीसी की गेम भी नहीं खाती! 😉 हाँ, स्टोरेज आपकी फिल्में, फोटो, गाने इत्यादि खाएँगे यदि उनको फोन पर रखेंगे।

    अपने पास गाने सुनने और वीडियो देखने के लिए Cowon S9 है इसलिए अपने HD2 का 8GB कार्ड लगभग खाली ही पड़ा रहता है! 😉

    यह गूगल के एंड्राइड 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। एंड्राइड के 2.2 संस्करण के उपलब्ध होने के बावजूद इन्होने 2.1 का ही संस्करण क्यों चुना ये मेरी समझ से परे है।

    जब यह बाज़ार में आया था एंड्रायड 2.2 उसी समय रिलीज़ हुआ था। ओएस को डिवाइस के अनुसार ढालने में समय लगता है। वैसे गैलेक्सी एस के लिए 2.2 पर अपग्रेड अब उपलब्ध है, आप भी चैक कर लो आपके वाले के लिए उपलब्ध हो गया है कि नहीं। 🙂

    यदि आपका कोई मित्र अमरीका/कनाडा से आ रहा है तो उससे मंगवाएं, वहाँ पर यह काफी सस्ता है।

    यदि आप एशिया अथवा योरोप में रहते हैं और 3G सेवा प्रयोग करते हैं या करना चाहते हैं तो अमरीका/कनाडा से फोन न लें यदि वह क्वाडबैंड 3जी नहीं है तो, क्योंकि अमरीका/कनाडा और दक्षिण अमरीकी देशों की 3जी फ्रीक्वेन्सी एशिया/योरोप से अलग हैं। कहने का अर्थ है कि वे लोग अपनी फ्रीक्वेन्सी प्रयोग करते हैं और एशिया तथा योरोप में एक जैसी फ्रीक्वेन्सी प्रयोग होती है। तो एशिया के फोन योरोप में और योरोप के फोन एशिया में चल जाएँगे। यदि कोई मित्र/रिश्तेदार इंग्लिस्तान से आ रहा है तो वहाँ से मंगवा लें, वहाँ भी फोन सस्ते मिल जाते हैं और यहाँ एशिया में फुल्ली मस्त चलते हैं। 🙂

  4. थैंक यू जी ! नया फोन मुबारक हो !

    जिसका टॉक टाइम लगभग 13.4 घंटे का और स्टैंडबाइ टाइम 750 घंटे का है। 3G नैटवर्क पर टॉकटाइम (6.55 घंटे) और स्टैंडबाइ टाइम (576 घंटे) का है।

    मतलब 3G सेवा ज्यादा ऊर्जा चापती है ?

    भारत मे इस फोन की कीमत लगभग Indian rupee 27,000 से Indian rupee 30,000 के बीच है।

    कुछ लोग तो इसे यहाँ रुपैया -२४,०००/ के मूल्य स्तर पर खरीदा हुआ बता रहे हैं |

  5. हम कहां आ गए हैं…. टेलिफ़ोन से निकलके….:) यह सिलसिला जारी रहे॥

  6. सैमसंग गैलेक्सी के बारे मेँ बहुत अच्छी जानकारी मिली मेरा निवेदन है कि एक ऐसे ब्लाग या वेबसाइट के बारे मेँ लिखेँ जिस पर हिन्दी मेँ किसी भी विषय पर पूछे गये प्रश्न का सही सही जवाब दिया जाता हो हिन्दी मेँ ऐसी जानकारी की बहुत कमी है मैँने भी ब्लाग लिखने की नई-नई शुरुआत की है कभी उस पर भी आयेँ और अपने सुझाव देँ http://www.prabhakarvani.blogspot.com

  7. हाँ जी मस्त फोन है। इसे वर्ष २०१० का सर्वश्रेष्ठ ऍण्ड्रॉइड फोन घोषित किया गया है।