नए ब्लॉगर के लिए विशेष

मुझसे अक्सर नए ब्लॉगर पूछते हैं, कि मै अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने के लिए क्या उपाय करूँ? मेरा अक्सर सीधा सीधा जवाब होता है, खूब लिखो और रोज लिखो, हर उस मुद्दे पर लिखो, जिस पर आपकी पकड़ है। साथ साथ दूसरों के ब्लॉग पढ़ो, खबरों की साइट पर जाओ, अगर किसी खबर पर आपको प्रतिक्रिया देनी है तो तुरंत अपने ब्लॉग पर आओ, और अपनी प्रतिक्रिया लिखो।

विभिन्न ब्लॉग के बारे में जानने के लिए कम से कम किसी एक ब्लॉग संकलक (Blog Aggregator) पर जरूर जाएँ, साथ ही प्रतिदिन चिट्ठों पर की गयी चिट्ठा चर्चा को भी अवश्य पढ़ें। चिट्ठा चर्चा को तो आपको अपना होम पेज ही बना देना चाहिए।

कोई जरूरी नहीं कि आप ब्लॉग उन विषयों पर लिखें, जिन पर आपको काफी जानकारी है, बल्कि , हर उस मुद्दे पर भी लिखो जिस पर आप थोड़े कमजोर है, ब्लॉग तो एक माध्यम है, लोगो तक अपने विचार पहुंचाने का, लोग आपके ब्लॉग पर आकर पढ़ेंगे, आपके विचार जानेंगे, हो सकता है सहमत हो, या असहमत हो, लेकिन अपने विचार जरूर प्रकट करेंगे।

एक नियम बनाए, प्रतिदिन आप कम से कम दस ब्लॉग पर जरूर विजिट करें, उन पर अपनी टिप्पणी दें। इसी तरह से आप अपने ब्लॉग पर की गयी टिप्पणी का जवाब अवश्य दें, ये जवाब प्रति-टिप्पणी के रूप में हो सकता है, अथवा आप चाहे तो उस टिप्पणी को विषय बनाकर एक पोस्ट लिख दें। धीरे धीरे टिप्पणी के लेनदेन से आपका दूसरे ब्लॉगर के साथ जुड़ाव हो जाएगा। साथ ही नए पाठक भी मिलेंगे।

एक बात का ध्यान जरूर रखें, किसी भी तरह के विवाद में से दूर ही रहें। ब्लॉग पर विषय अपने मन मुताबिक चुने, ये ब्लॉग आपका है इसको आप अपने हिसाब से चलाएं।

जब हम ब्लॉगिंग में नए नए आए थे, तो हम सभी ब्लॉगर साथियों का एक अघोषित नियम हुआ करता था कि हम नए ब्लॉग पर जाकर टिप्पणी अवश्य करते थे, शायद अब समयाभाव के कारण लोगों ने टिप्पणी करना बंद कर दिया है, उसे दोबारा शुरू करें। इस टिप्पणी के आदान प्रदान के कारण ही हम ब्लॉग-जगत में इत्ते सारे मित्र बना सके हैं। पुराने ब्लॉगर साथियों से मेरा निवेदन है कि जहां भी नया ब्लॉग देखें, उस पर टिप्पणी अवश्य करें, नए ब्लॉगर को उत्साह और प्रोत्साहन की जरूरत होती है। यदि हम उसको प्रोत्साहित नहीं करेंगे तो ना जाने कितने ब्लॉग खुल कर बंद हो जाएँगे। यदि आपके पास समय का अभाव है तो आप दूसरे किसी ब्लॉगर साथी या मेरा पन्ना पर आकर उस नए ब्लॉग के बारे में टिप्पणी कर दें, इसी बहाने दूसरे लोग उस ब्लॉग पर विजिट करके टिप्पणी करेंगे।

इन्ही छोटी छोटी बातों और ढेर सारी शुभकामनाओ के साथ।

10 Responses to “नए ब्लॉगर के लिए विशेष”

  1. जीतू भैया,

    २००६ में जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू की तो आपका बहुत सहयोग एवं मार्गदर्शन मिला था| आप ही की सलाह पर मैं अपना ब्लॉग ब्लोगर से वर्डप्रेस पर ले आया| उन दिनों आप सहित सभी वरिष्ठ ब्लोगर्स की टिप्पणियों व चिठ्ठाचर्चा से मुझे भी सहयोग एवं प्रोत्साहन मिला| आज यह पोस्ट देखी तो सब याद आ गया!

    -हितेन्द्र

  2. असहमति दर्ज करना!? कैसी बातें करते हैं जी! लोगों का हाजमा नहीं ख़राब हो जाएगा!?
    बाकी सब तो काम का है ही.

  3. achhi rai…..bare bhai……..

    pranam.

  4. आपकी बातों से हम भी लाभ उठाते हैं।

  5. plz help me google adsense earning and approval fully details step by step sending as soon as in early date.
    Hope to received early response.

  6. अब चर्चा का यू आर एल ये हो गया है जी http://chitthacharcha.co.in/
    बाकी फ़िर से शुरु होने की बधाई! 🙂

  7. बडे काम की जरुरी बाते बतायी है

  8. ऐसा लगता है लेख पहले पढ़ा है, पुराना माल ठेल लिये हो जी क्या। खैर टिप्स उपयोगी हैं।

  9. नमस्कार भाई जी,
    नए लेखको को प्रोत्शाहित करने का अच्छा जरिया है, एक नया लेखक प्रोत्साहन का ही तो भूखा होता है ………………….

    आपके लेख पड़ने योग्य हैं, आप ऐसे ही लिखते रहे, आपको मेरी बहुत बहुत सुभकामनाए विकास चौधरी

  10. आपके द्वारा दिया गया मार्गदर्शन उल्लेखनीय है..
    आपने जिस जोश के साथ एक स्नेहिल माहौल बनाते हुए ये कार्य शुरू किया है..
    वो काबिले तारीफ है..
    कृपया यह ऐसे ही जारी रखें..
    (मुझे पता है अगर मैं ऐसा न भी कहता तो भी आप यह कार्य जारी रखेंगे 🙂