फायरफाक्स पर ब्लॉगिंग टूल

बहुत दिनो से कुछ नही लिखा, चलो जी आज लिख लेते है। हमारे बहुत से ब्लॉगर दोस्त फायरफाक्स प्रयोग करते है। फायरफाक्स बहुत अच्छा ब्राउजर है, थोड़ा मेमोरी खाता है, लेकिन चलता झकास है। फिर आज आपको इसमे कोई कमी दिखी, झट से इसकी कम्यूनिटी मे जाकर बोल दिया, अगले ही दिन कोई ना कोई साथी इसके लिए एड-इन बनाकर हाजिर कर देगा। यही तो है इसकी सफ़लता का राज। चलो जी आज हम आपको बताते है कि फायरफाक्स पर ब्लॉगर्स के लिए कैसे कैसे टूल्स(एड-इन) उपलब्ध है।

bloggingtools

क्लिपमार्क
यदि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट मे किसी वैबसाइट के किसी हिस्से को दिखाना चाहते है तो क्लिपमार्क आपके लिए बहुत मुफ़ीद एड-इन है। बस एक बटन दबाने की देरी है, किसी भी हिस्से का स्क्रीनशाट बन जाएगा और साथ ही आपके लिए हाजिर हो जाएगी एक ग्राफिक फाइल जिसे आप अपने ब्लॉग पर दिखा सकते है। है ना मजेदार?

डीपेस्ट सेंडर
यदि आप कई कई जगह एक साथ ब्लॉगिंग करते है तो ये वाला एड-इन आपके लिए बहुत काम का होगा।

जस्ट ब्लॉग इट
इन्टरनैट पर घूमते घूमते आपको अपने हिसाब की कोई चीज देखी, जिसके बारे मे आप लिखना चाहते है तो इस टूल की मदद लीजिए।

ट्विटरबार
बहुत थोड़े समय मे ही ट्विटर ने अपनी जगह बना ली है, इस प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग, इस एड-इन के जरिए, बस एक बटन की दूरी पर है।

वर्डप्रेस डाट काम साइडबारहमारे कई साथी वर्डप्रेस डाट काम पर ब्लॉगिंग करते है उनके लिए तो ये वाला एड-इन बहुत अच्छा काम करेगा। ट्राई मारिए।

फायरफ़्लिक्स
अच्छा बताओ, कित्ते लोग फ़्लिकर प्रयोग करते है। अरे वाह! ये तो सारे के सारे फ़्लिकर वाले बन्धु है। तो भई जो फ़्लिकर से करे प्यार इस टूल से कैसे करे इंकार?

यूनीवर्सल अपलोडर
वो उधर कोने मे एक मोटा सा जो ब्लॉगर बैठा है ना वो बोलता है कि वो फ़्लिकर के साथ साथ पिकासा, यूट्यूब और फेसबुक जैसे अन्य साइट भी प्रयोग करता है। तो भई करो ना, हमने कब मना किया है, इस टूल से सारे के सारे टूल्स पर अपलोड कर सकते हो, फोटो हो या वीडियो, हर चीज अपलोड करो बिन्दास।

शार्टयूआरएल
आपको अपनी लेटेस्ट पोस्ट या कोई झकास साइट का लिंक चैट पर टंगे (आपसे पीडित) शुकुल को देना है, लेकिन बुढापे मे शुकुल को भूलने की बिमारी के चलते आप चाहते हो कि लिंक ऐसा हो कि शुकुल भूल ना सके, तो इस टूल से लिंक बना दीजिए और शुकुल को टिका दीजिए। कुछ ऐसे ही टूल इधर और यहाँ भी है।

कलरजिला
किसी साइट के रंग पसन्द आए है, उनको टीपना है, तो इस टूल की मदद ली जा सकती है।

फायरबग
अगर कोड भी टीपना है तो इसको देखिए। अगर सब कुछ खोल खाल खंगालना है तो वैबडेवलपर है न।

इन सबसे भी काम ना बन रहा हो तो ग्रीसमंकी देखिए, ये पूरा का पूरा फ़्रेमवर्क है, इसमे आपको अपने हिसाब की चीजे तो अवश्य मिल जाएंगी।

firefox

फायरफाक्स डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए। अभी आधिकारिक रुप से द्वितीय संस्करण ही उपलब्ध है, लेकिन तृतीय संस्करण की प्रारम्भिक अवस्था के बारे मे जानने के लिए यहाँ पर क्लिक कीजिए।
इस लेख का टोपो आइडिया यहाँ से मिला, ऊपर की इमेज भी उसी साइट के सौजन्य से।

2 Responses to “फायरफाक्स पर ब्लॉगिंग टूल”

  1. मेरे विचार में यह सबसे अच्छा ब्रॉउसर है

  2. अपन को तो फॉयरफॉक्स ही पसंद है भाया!! शुक्रिया इन एडऑन्स के बारे मे जानकारी देने के लिए!!